ऑफिस में हमेशा दूसरों से रहिये आगे


Always stay in the office ahead of others
Always stay in the office ahead of others
Always stay in the office ahead of others
आप भी तो नहीं करते ये छोटी – छोटी गलतियाँ
वर्तमान युग काम्पटीशन का युग है । प्रत्येक व्यक्ति स्वयं को दूसरों से बेहतर सावित करके आगे निकलने में लगा हुआ है । दौड़ में आगे निकलने के लिए सब मेहनत कर रहे है, लेकिन छोटी छोटी गलतियों के कारण सभी को मनचाही सफलता नहीं मिल पाती । इसलिए अपनी गलतियों पर ध्यान देते हुए यहाँ बताये जा रहे टिप्स आजमाएंगे तो आपको अवश्य सफलता मिलेगी ।

अपनी गलती स्वीकार करें
अगर आपका बॉस बार - बार  आपके हर काम मे खामियां निकालता है तो उससे आपको नाराज होने की जरुरत नहीं है, आपको उसकी बातों पर ध्यान देना चाहिए तथा यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि आखिर वह आपके साथ ऐसा क्यों कर रहा है। यह अत्यंत आवश्यक है कि आप अपनी गलतियों को समझें ताकि आप आगे से उन गलतियों को दोहराने से बच सके। वैसे भी गलती स्वाभाविक है, लिहाजा अगर आपसे कोई गलती हो जाए तो डरने या घबराने की बजाए उस गलती को स्वीकार करें और उसे सुधारने का तरीका सोचें।

अपने आप को भीड़ में अलग साबित करें
एक बात तो पक्की है कि ऑफिस में आपके काम से ही आपकी पहचान बनती है लेकिन अपने आपको कभी-कभी भीड़ में अलग साबित करने के लिए स्वयं की ब्रांडिंग करनी भी जरूरी होती है। कई बार ऑफिस में होने वाली समस्याओं के बारे में कर्मचारी खुलकर अपना पक्ष नहीं रख पाते हैं और अंदर ही अंदर घुटने लगते हैं जिसका सीधा असर उनके काम पर पड़ने लगता है।

ये भी पढ़िए :-





आलोचना तो होगी ही
फल से लदे हुए पेड़ पर ही पत्थर फेंके जाते हैं । आलोचना उसी की होती है जो कुछ करता है । आलोचना से डरे नहीं । कबीर का दोहा है- निंदक नियरे राखिए, आंगन कुटी छवाय, बिन पानी, साबुन बिना, निर्मल करे सुभाय यानी जो हमारी निंदा या आलोचना करता है, उसे अपने पास ही रखना चाहिए, वह तो बिना साबुन-पानी के हमारी कमियां बताकर हमारे स्वभाव को साफ़ करता है। लेकिन यह भावना ऑफिस में हमारे साथ काम करने वाले हर शख्स के साथ लागू नहीं होती।   अपने कार्यस्थल पर में हमारे काम की आलोचना करने वाला प्रत्येक व्यक्ति आपका शुभचिंतक हो ऐसा जरूरी नहीं है। हो सकता है कि वह आपको  परेशान  करने के लिए आपकी आलोचना करता हो। ऐसे लोगों की बात को नजरअंदाज करें वरना नुकसान आपका ही होगा।

जितना काम करें उसमें क्वालिटी हो 
आप जो भी काम कर रहे हैं वह बेस्ट हो , खुद को काम के बोझ तले दबाने से बेहतर है कि जितना काम करें, उसमें अपना बेस्ट दें। अपने डिपार्टमेंट के रिपोर्टिंग स्ट्रक्चर को समझें। किसी से भी कुछ पूछने या सीखने में बिलकुल भी संकोच न करें। ठीक इसी प्रकार जब कोई आपसे कुछ सीखने या समझने आए, तो उसकी भी सहायता  करें। अपने काम की एक लिमिट तय करें। उससे ज्यादा काम तभी करें जब यह आवशयक हो, उस ऊर्जा को अपने दूसरे कामों में लगाया जा सकता है।

हमेश कुछ नया सीखते रहिये
अक्सर ऐसा होता है कि हम एक ही कंपनी या विभाग में लंबे समय तक एक ही तरह का काम करने में ही अपना सुकून तलाश लेते हैं लेकिन यह आपके करियर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। एक ही कंपनी में रहने में कोई बुराई नहीं है  लेकिन कुछ नया न सीखना या कुछ नया न करना बेहद खतरनाक है। खुद को अप टू डेट रखना बहुत आवशयक इसलिए नई – नई तकनीक सीखते रहे और बदलते वक्त के साथ खुद में बदलाव करते रहें।

आत्मविश्वास बनाए रखें
आपने भले ही काफी कुछ सीख लिया हो, काफी अच्छी एजुकेशन ली हो और आप कई मायनों में दूसरों से बेहतर हों, लेकिन अगर आपमें आत्मविश्वास की कमी है तो यह सब बेकार साबित हो सकता है इसलिए यह आवशयक है कि अपने अंदर आत्मविश्वास बनाए रखें। आत्मविश्वास होगा तभी आपके बॉस या दूसरे लोग आप पर विश्वास कर पाएंगे ।


Post a Comment

इस पेज / वेबसाइट की त्रुटियों / गलतियों को यहाँ दर्ज कीजिये
(Errors/mistakes on this page/website enter here)

Previous Post Next Post