Parikasha pe charcha 2023 प्रधानमंत्री से संवाद में भाग लेंगे मध्यप्रदेश के ये स्टूडेंट्स, टीचर और अभिभावक

Pariksha Pe Charcha 2023 : PM मोदी से पूछना है सवाल.. तो जल्दी करें, रजिस्ट्रेशन शुरू, देखें लास्ट डेट

Parikasha pe charcha 2023 प्रधानमंत्री से संवाद में भाग लेंगे मध्यप्रदेश के ये स्टूडेंट्स, टीचर और अभिभावक

Pariksha Pe Charcha 2023: प्रधानमंत्री मोदी संग 'परीक्षा पे चर्चा' के लिए जारी है रजिस्ट्रेशन, मौका 30 दिसंबर तक


अगर आप भी 9 से 12वीं कक्षा के स्टूडेंट हैं, तो यह खबर आपको खुश कर देगी। आपको जल्द ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत का मौका मिलने जा रहा है...


अगर आप भी 9 से 12वीं कक्षा के स्टूडेंट हैं, तो यह खबर आपको खुश कर देगी। आपको जल्द ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत का मौका मिलने जा रहा है। इसके लिए राज्य के शिक्षा विभाग ने आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'परीक्षा पे चर्चा-2023' से संबंधित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए विद्यार्थी, अभिभावक एवं शिक्षकों को आमंत्रित किया गया है।


        प्रतिवर्ष की भाति इस वर्ष छठी बार माननीय प्रधानमंत्री जी श्री नरेन्द्र मोदी जी परीक्षा पे चर्चा संवाद अंतर्गत विद्यार्थियों, अभिमावकों तथा शिक्षकों से चर्चा करेंगे जिससे कि छात्रों को उनकी सभी आकांक्षाओं और लक्ष्यों को पूरा करने में सक्षम बनाया जा सके। इस हेतु मध्य प्रदेश से 80 विद्यार्थियों, 10 शिक्षकों तथा 10 अभिभावकों को अवसर मिलेगा। प्रतियोगिता हेतु विद्यार्थियों तथा शिक्षक एवं अभिवकों के लिए पृथक-पृथक विषय निर्धारित हैं। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल के आदेश क्रमांक/अकादमिक/एस.ए.सी./2022-23/2843-44 भोपाल दिनांक 9/12/2022 द्वारा विस्तृत दिशा  निर्देश दिए गए हैं।

यह है परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम

        परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बच्चों को तनाव से निपटने के गुर सिखाते हैं। वहीं स्टूडेंट्स के विभिन्न खेत्रों से जुड़े सवालों का जवाब देते हैं। स्टूडेंट्स, शिक्षक और अभिभावकों के साथ यह प्रधानमंत्री के बीच यह संवाद का एक कार्यक्रम है। इसके लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं से विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों का चयन किया जाएगा। प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए समूहवार अलग-अलग विषय भी निर्धारित हैं।

80 स्टूडेंट्स, 10 शिक्षक और अभिभवाक लेंगे भाग

        इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए स्टूडेंट्स, शिक्षकों और अभिभावकों को प्रोत्साहित करने के लिए मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने निर्देश भी जारी किए हैं। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश से 80 विद्यार्थी, 10 शिक्षक तथा 10 अभिभावकों को इस संवाद कार्यक्रम में प्रतिभागिता का अवसर मिलेगा।


    समस्त हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी प्राचार्य तथा समस्त शिक्षक https://innovateindia.mygov.in/ppc-2023/  लिंक पर जाकर अपने मोबाईल नंबर अथवा ई-मेल आईडी के माध्यम से लॉगिन कर ओ.टी.पी. के माध्यम से पंजीयन करा सकते हैं। सभी प्राचार्य तथा शिक्षक अधिकतम 1500 शब्दों में दिए गए 5 विषयों में से किसी एक विषय पर ऑनलाईन निबंध लिखकर वेबसाइट पर सबमिट करें। प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु शिक्षक को https://innovateindia.mygov.in/ppc-2023/ को लिंक पर जाकर जिस विषय पर निबंध लिख रहे हैं, उसके नीचे “भाग ले” पर क्लिक करना होगा। शिक्षकों हेतु निम्न पॉच विषय निर्धारित किये गए हैं

प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु विद्यार्थी को https://innovateindia.mygov.in/ppc-2023/ लिंक पर जाकर जिस विषय पर निबंध लिख रहे हैं, उसके नीचे “भाग ले” पर क्लिक करना होगा। जिन विद्यार्थियों के पास इंटरनेट, ई-मेल आईडी या मोबाईल नंबर नहीं है वे शिक्षक के माध्यम से भागीदारी विकल्प पर जाकर पी.पी.सी. 2023 में भाग ले सकते हैं। एक शिक्षक लॉगिन के जारिए एक या एक से अधिक छात्रों की पृविष्टयों का एक के बाद एक सही विवरण जमा कर सकते हैं। 

कक्षा 9 से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को मिलेगा मौका

यह प्रतियोगिता कक्षा 9 से 12 में अध्ययनरत्‌ स्कूली छात्रों के लिए दिनांक 30 दिसम्बर तक खुली है। प्रत्येक विद्यार्थी 1500 शब्दों तक की संख्या के अंतर्गत विषय पर निबंध लिख सकता है तथा 500 शब्दों में माननीय प्रधानमंत्री जी से प्रश्न पूछ सकता है। विद्यार्थी के लिए प्रतियोगिता हेतु आठ विषय निर्धारित किए गए हैं 

        इसी प्रकार अभिमावकों को भी प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु https://innovateindia.mygov.in/ppc-2023/ लिंक पर जाकर जिस विषय पर निबंध लिख रहे हैं, उसके नीचे “भाग ले” पर क्लिक करना होगा। अभिभावकों के लिए हेतु तीन विषय चयनित किए गए है

सभी भाग लेने वाले शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा अभिभावकों को भारत सरकार द्वारा प्रमाण पत्र दिया जाएगा तथा शिक्षकों, विद्यार्थियों तथा अभिमावकों को भारत सरकार द्वारा पी.पी.सी. किट भेंट किए जाएंगे। चयनित प्रतियोगिता तथा कार्यकम के संबंध में विस्तृत निर्देश  https://innovateindia.mygov.in/ppc-2023/ पर देखे जा सकते हैं। 


ये विषय हैं निर्धारित


शिक्षकों के लिए विद्यार्थियों के लिए अभिमावकों के लिए
1. हमारी धरोहर। 1. हमारी आजादी के नायक। 1. मेरा बच्चा मेरा अध्यापक।
2. शिक्षा का अनुकूल माहौल। 2. हमारी संस्कृति हमारा गर्व | 2. प्रोढ़ शिक्षा-सभी को साक्षर बनाए।
3. कौशल के लिए शिक्षा। 3. मेरी प्रिय किताब | 3. सीखना और एक साथ आगे बढ़ना।
4. पाठ्यकम का कम भार और परीक्षा का कोई भय नहीं। 4. आने वाली पीढ़ियों के लिये पर्यावरण सुरक्षा।
5. भविष्य में शिक्षा की चुनौतियां। 5. अच्छा स्वास्थ्य क्योंल जरूरी है।
6. मेरा स्टार्ट अप का सपना।
7. सीमाओं के बिना शिक्षा।
8. विद्यालय में सीखने के लिए खिलौने और खेल।


लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल यह अत्यंत ही महत्वपूर्ण आदेश है तथा सभी शालाओं में प्राचार्य, शिक्षक तथा विद्यार्थियों द्वारा इस प्रतियोगिता में अनिवार्यतः भाग लिया जाए। विद्यार्थियों द्वारा अधिकाधिक संख्या में प्रतियोगिता में भाग लेने की दृष्टि से शाला के सभी विद्यार्थियों को शिक्षकों के मध्य बांटा जाए ताकि वे उनका पंजीयन कराकर उनकी प्रविष्टियों को अग्रेषित कर सकें। प्रदेश तथा राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान पुरस्कार में विजेताओं का चयन करते समय विद्यार्थियों की अधिकतम प्रतिमागिता कराने वाले शिक्षकों को विशिष्ट रूप से चिन्हित किया जाएगा। 

उक्त आदेश श्री अभय वर्मा आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय भोपाल द्वारा जारी किया गया ।





Post a Comment

इस पेज / वेबसाइट की त्रुटियों / गलतियों को यहाँ दर्ज कीजिये
(Errors/mistakes on this page/website enter here)

Previous Post Next Post