MP Board Exam News : अब नहीं होंगी 9वी और 11वी की वार्षिक परीक्षाएं

 MP Board Exam News : अब नहीं होंगी 9वी और 11वी की वार्षिक परीक्षाएं

MP Board Exam News : अब नहीं होंगी 9वी और 11वी की वार्षिक परीक्षाएं


MP BOARD 9वीं-11वीं को जनरल प्रमोशन, लेकिन दूसरे तरीके से

शासकीय शालाओं में कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा को निरस्त कर दिया गया है। कोरोना के बढ़ते मामले और वर्तमान में कोरोना संक्रमण के विस्तार तथा जिलों में कोरोना लॉकडाउन (कर्फ्यू) की स्थिति को देखते हुए कक्षा 9वीं एवं 11वीं की वार्षिक परीक्षा के लिए पूर्व में जारी निर्देश निरस्त कर दिए गए हैं।
अब कक्षा 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा नहीं ली जाएगी तथा उनका मूल्यांकन अकादमिक सत्र के दौरान पूर्व में किए गए मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा। मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय, वल्लभ भवन द्वारा जारी आदेश में मूल्यांकन के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा निर्देश दिए गए हैं। 
उल्लेखनीय है कि इससे पहले 8 अप्रैल 2021 को लोक शिक्षण द्वारा कक्षा 9वीं एवं 11वीं के विद्यार्थियों की वार्षिक परीक्षा के मूल्यांकन के दिशा निर्देश दिये गये थे जिनको निरस्त कर दिया गया है। नए आदेश अनुसार विभाग द्वारा 20 नवम्बर से 28 नवम्बर तक लिए गए रिवीजन टेस्ट तथा 1 फरवरी से 9 फरवरी तक आयोजित अर्द्धवार्षिक परीक्षा में से विद्यार्थियों द्वारा जिसमें बेहतर अंक प्राप्त किए हो उसके आधार पर कक्षा 9वीं एवं 11वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा।

बेस्ट-5 का फार्मूला और ग्रेेस मार्क देकर सब को पास कर दिया जाएगा


परीक्षा परिणाम की गणना Best Five के आधार पर की जाएगी अर्थात यदि विद्यार्थी 6 में से 5 विषय में पास है तथा 1 विषय में न्यूनतम निर्धारित 33 अंक प्राप्त नही कर सका हो तो भी उसे पास घोषित किया जाएगा। एक से अधिक विषयों में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त न करने वाले विद्यार्थियों के लिए कृपांक के रूप में अधिकतम 10 अंक प्रदान किए जा सकेंगें कृपांक के अधिकतम 10 अंक आवश्यकतानुसार एक से अधिक विषयों में आवंटित किए जा सकेगें। इसके अलावा अगर छात्र पास नहीं होता है तो उसको दूसरा अवसर भी दिया जायेगा।
कृपाक के उपरांत भी यदि विद्यार्थी को 2 अथवा अधिक विषयों में न्यूनतम निरधारित अंक प्राप्त नही हुए हों तो उसे परीक्षा हेतु द्वितीय अवसर दिया जाएगा। ऐसे विषय जिनमें विद्यार्थी द्वारा पूर्व परीक्षा में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त नहीं किए गए थे, उन विषयों में उसे पुनः परीक्षा देनी होगी यह अवसर कोविड संकमण की स्थिति में कमी आने अथवा स्कूल आरंभ होने के पूर्व दिया जाएगा, जिसकी सूचना परीक्षा के 15 दिवस पूर्व दी जाएगी।
द्वितीय अवसर उन विद्यार्थियों को भी दिया जाएगा जो रीविजन टेस्ट एवं अर्द्धवार्षिक परीक्षा दोनों में से किसी भी परीक्षा में सम्मिलित नहीं हुए किन्तु उन्होने सत्र 2020-21 में शासकीय विद्यालय में प्रवेश लिया था ।
उपरोक्तानुसार कार्यवाही की जाकर सभी शालाओं को  30 अप्रैल 2021 तक परीक्षा परिणाम घोषित करने के निर्देश दिए गए हैं।
MP Board Exam News : अब नहीं होंगी 9वी और 11वी की वार्षिक परीक्षाएं

MP Board Exam News : अब नहीं होंगी 9वी और 11वी की वार्षिक परीक्षाएं









Post a Comment

इस पेज / वेबसाइट की त्रुटियों / गलतियों को यहाँ दर्ज कीजिये
(Errors/mistakes on this page/website enter here)

Previous Post Next Post