mpcareer mitra : 10वीं के विद्यार्थियों का अभिरूचि तथा अभिक्षमता परीक्षण एवं करियर काउंसलिंग


MPCareer Mitra : 10वीं के विद्यार्थियों का अभिरूचि तथा अभिक्षमता परीक्षण एवं करियर काउंसलिंग

mpcareer mitra : 10वीं के विद्यार्थियों का अभिरूचि तथा अभिक्षमता परीक्षण एवं करियर काउंसलिंग
mpcareer mitra : 10वीं के विद्यार्थियों का अभिरूचि तथा अभिक्षमता परीक्षण एवं करियर काउंसलिंग

mpcareer mitra : 10वीं के विद्यार्थियों का अभिरूचि तथा अभिक्षमता परीक्षण एवं करियर काउंसलिंग दिनांक 18.12.2019 से प्रारंभ की जा रही है । लोक शिक्षण संचालनालय, मध्यप्रदेश भोपाल ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी और सभी सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को आदेशित किया गया है कि शासकीय शालाओं के कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों का अभिरूचि तथा अभिक्षमता परीक्षण एवं करियर काउंसलिंग के अंतर्गत शत प्रतिशत विद्यार्थियों का परीक्षण कराना अनिवार्य है।

कक्षा 10 वीं में अध्ययनरत विद्यार्थियों को अपनी आगे की पढ़ाई के लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता महसूस होती है। विद्यार्थी कक्षा 11 में विषय चयन अपनी रुचि एवं क्षमता के अनुरूप कर सकें, इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुये शासकीय शालाओं में कक्षा 10 में अध्ययनरत विद्यार्थियो का अभिरुचि तथा अभिक्षमता परीक्षण की व्यवस्था दिनांक 18.12. 2019 से प्रारंभ की जा रही है। शैक्षणिक सत्र 2019-20 में कक्षा 10वीं में माध्यमिक शिक्षा मंडल में नामांकित विद्यार्थियों के डाटा का उपयोग अभिरूचि (Intrest Test) एवं अभिक्षमता (Aptitude Test) परीक्षण में किया जा रहा हैं। विद्यार्थियों की करियर काउंसलिंग की व्यवस्था 2 चरणों में होगी -

प्रथम चरण- अभिरूचि एवं अभिक्षमता परीक्षण दिनांक 18.12.2019 से 31.12.2019। अभिरूचि तथा अभिक्षमता परीक्षण की प्रक्रिया से सभी शिक्षक पूर्व से परिचित है, जिसकी प्रक्रिया निम्नानुसार होगी :-

1. कक्षा 10 वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा दिनांक 18.12.2019 को समाप्त हो रही है। अतः दिनांक 18.12.2019 से ही कक्षा 10 वीं में अध्ययनरत समस्त विद्यार्थियों का परीक्षण मोबाइल एप्प के माध्यम  दिनांक 18.12.2019 से प्रारंभ किया जाये।

2. गत वर्ष की भांति अभिरुचि एवं अभिक्षमता परीक्षण दोनो एक साथ किये जायेंगे। अभिरुचि परीक्षण में विद्यार्थी की रुचि एवं अभिक्षमता परीक्षण में विद्यार्थी की क्षमता का परीक्षण किया जायेगा अभिक्षमता परीक्षण चार विषयों में किया जायेगा। भाषायी दक्षता, गणित की दक्षता, तार्किक दक्षता, एवं स्थान विषयक (spatial) दक्षता। परीक्षण प्रति विद्यार्थी 75 मिनट का होगा। भाषा के लिए 15 मिनट एवं शेष 3 विषयों के लिए 20-20 मिनट दिए जायेंगे। परीक्षण प्रारंभ करने के पूर्व अपडेटेड मोबाइल एप्प को डाउनलोड कर इंस्टाल करें। यदि मोबाइल एप्प पूर्व से इंस्टॉल हैं तो मोबाइल एप्प को अपडेट करना आवश्यक है।
 
mpcareer mitra : 10वीं के विद्यार्थियों का अभिरूचि तथा अभिक्षमता परीक्षण एवं करियर काउंसलिंग
mpcareer mitra : 10वीं के विद्यार्थियों का अभिरूचि तथा अभिक्षमता परीक्षण एवं करियर काउंसलिंग
3. मोबाइल एप्प को डाउनलोड करते वक्त तथा टेस्ट के पश्चात डेटा अपलोड करते वक्त ही इंटरनेट की आवश्यकता होगी। टेस्ट के दौरान इंटरनेट की आवश्यकता नहीं होगी।

4. प्रति 10 विद्यार्थी के मान से कम से कम 1 मोबाइल की व्यवस्था की जाये ।

5. शिक्षकों के अतिरिक्त विद्यार्थियों से भी भोबाइल लाने हेतु कहा जा सकता है।

 Dowonload 


6. प्रतिदिन होने वाले परीक्षण का विद्यार्थीवार अभिलेख संलग्न प्रारूप के अनुसार रजिस्टर में रखा जाये ताकि यह पता रहे कि किस विद्यार्थी का परीक्षण हो चुका है तथा किसका शेष है ।

7. मोबाइल पर लॉग-इन संबंधित कार्य शिक्षक द्वारा ही किया जाये। किसी भी स्थिति में विद्यार्थी को पासवर्ड नहीं दिया जाये। मोबाइल पर पासवर्ड शिक्षक ही डालेंगे।

7. मोबाइल पर लॉग-इन संबंधित कार्य शिक्षक द्वारा ही किया जाये। किसी भी स्थिति में विद्यार्थी की पासवर्ड नहीं दिया जाये। मोबाइल पर पासवर्ड शिक्षक ही डालेंगे।


8. विदयार्थियों को बतायें कि यह परीक्षा नही है बल्कि उनकी रुचि एवम उनकी क्षमता को जोडकर कैरियर विकल्प चुनने में सहायता के लिए किया जा रहा। है।

9. शालावार मोबाइल एप डाउनलोड करने की स्थिति एवम विदयार्थियों के इंट्रेस्ट टेस्ट एवम Aptitude Test के अपलोड की स्थिति देखने हेतु जिला स्तर पर पासवर्ड दिया गया है जिससे जिला शिक्षा अधिकारी और सहायक आयुक्त आदिवासी विकास निरंतर मानिटर कर समीक्षा करते हुये शत प्रतिशत विदयार्थियों के टेस्ट को सुनिश्चित कर सकते हैं।
द्वितीय चरण करियर काउंसलिंग : अभिरूचि एवं अभिक्षमता परीक्षा की रिपोर्ट के आधार पर विदयार्थियों को किस दिशा में अपना करियर बनाना चाहिए इस हेतु अप्रैल 2020 में करियर काउंसलिंग की जावेगी।
किसी भी समस्या के लिए mpdpicareermitra@gmail.corn पर ई मेल अथवा कंट्रोल रूम के दूरभाष क्र. 0755-2600124 पर संपर्क करें । शत प्रतिशत विद्यार्थियों का परीक्षण कराना अनिवार्य है।




MP कर्मचारियों की वेतन विसंगति और सेवा शर्तों में सुधार के लिये कर्मचारी आयोग का गठन

MP govt employee news | परिवीक्षा अवधि 3 साल की होगी



Guidelines for youth and eco club in schools


Copy checking campaign in MP Education department : शासकीय स्कूलों में कॉपी चैकिंग अभियान 6 दिसम्बर को


MP Education department : शिक्षक संगठनों द्वारा शिक्षा व्यवस्था में सहयोग का आश्वासन



mpcareer mitra, mp career mitra download,  mp career mitra result 2019, mp career mitra app download, mp career mitra class 10, www.mpcareer.in 2019, demo career mitra, mp career mitra apps download, career mitra book,

Post a Comment

इस पेज / वेबसाइट की त्रुटियों / गलतियों को यहाँ दर्ज कीजिये
(Errors/mistakes on this page/website enter here)

Previous Post Next Post